Wednesday, 12 March 2025

बैंक से पैसे कटने पर शिकायत कैसे करें?

 


अगर आपके बैंक खाते से बिना आपकी अनुमति के पैसे कट गए हैं या किसी लेन-देन में कोई गड़बड़ी हुई है, तो आप निम्नलिखित तरीकों से शिकायत कर सकते हैं:

1. बैंक की कस्टमर केयर से संपर्क करें

  • अपने बैंक की कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर कॉल करें।
  • अपने खाते की जानकारी, ट्रांजैक्शन आईडी, और कटे हुए पैसे की जानकारी दें।
  • बैंक से शिकायत संख्या (Complaint Number) लें और उसे सुरक्षित रखें।

2. बैंक ब्रांच में शिकायत दर्ज करें

  • अपनी नजदीकी बैंक शाखा जाएं।
  • बैंक में शिकायत फॉर्म भरें या लिखित शिकायत दर्ज करें।
  • बैंक से शिकायत की पावती (Acknowledgment Receipt) प्राप्त करें।

3. बैंक की ऑनलाइन शिकायत सेवा का उपयोग करें

  • बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉगिन करें।
  • "Customer Support" या "Grievance Redressal" सेक्शन में जाएं।
  • ऑनलाइन शिकायत फॉर्म भरें और सबमिट करें।

4. बैंकिंग ओम्बड्समैन से शिकायत करें

अगर बैंक 30 दिनों के भीतर समस्या का समाधान नहीं करता है, तो आप RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) के बैंकिंग ओम्बड्समैन पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं:
🔗 https://cms.rbi.org.in

5. उपभोक्ता फोरम में शिकायत करें

अगर बैंक और ओम्बड्समैन से भी समाधान न मिले, तो आप Consumer Court (उपभोक्ता फोरम) में केस दर्ज कर सकते हैं।

6. बैंकिंग लोकपाल (Banking Ombudsman) से शिकायत की स्थिति ट्रैक करें

अगर आपने RBI बैंकिंग ओम्बड्समैन में शिकायत दर्ज की है, तो आप इसकी स्थिति इस पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं:
🔗 https://cms.rbi.org.in

ज़रूरी जानकारी:

  • आपको अपनी शिकायत संख्या (Complaint Reference Number) का उपयोग करना होगा।
  • अगर 30 दिनों तक समाधान न मिले, तो आप RBI अपीलीय प्राधिकरण (Appellate Authority) से संपर्क कर सकते हैं।

7. ऑनलाइन पोर्टल्स पर शिकायत दर्ज करें

अगर बैंक आपकी समस्या हल नहीं कर रहा है, तो आप सरकार के ई-गवर्नेंस पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं:

🔹 CPGRAMS (Centralized Public Grievance Redress and Monitoring System)
👉 https://pgportal.gov.in

🔹 National Consumer Helpline (NCH) – उपभोक्ता हेल्पलाइन
👉 टोल-फ्री नंबर: 1800-11-4000
👉 WhatsApp नंबर: 8800001915
👉 ईमेल: consumerhelpline.gov.in


8. साइबर क्राइम रिपोर्ट करें (अगर फ्रॉड हुआ हो)

अगर आपके खाते से पैसे किसी धोखाधड़ी (fraud) की वजह से कटे हैं, तो तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन पर शिकायत करें:

🔹 National Cyber Crime Reporting Portal
👉 https://cybercrime.gov.in

🔹 साइबर हेल्पलाइन नंबर: 1930

महत्वपूर्ण:

  • जितनी जल्दी आप शिकायत करेंगे, उतनी जल्दी बैंक और पुलिस आपकी मदद कर सकते हैं।
  • बैंक फ्रॉड मामलों में 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट करने पर रिकवरी की संभावना ज्यादा होती है।

9. उपभोक्ता फोरम (Consumer Court) में केस दर्ज करें

अगर आपके पैसे वापस नहीं मिल रहे हैं और किसी भी प्लेटफॉर्म से समाधान नहीं हो रहा है, तो आप Consumer Court (उपभोक्ता फोरम) में केस दर्ज कर सकते हैं।

🔹 ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें:
👉 https://consumerhelpline.gov.in

🔹 नजदीकी उपभोक्ता फोरम में जाएं:

  • ज़िला उपभोक्ता फोरम (₹20 लाख तक की शिकायतों के लिए)
  • राज्य उपभोक्ता आयोग (₹20 लाख - ₹1 करोड़ तक)
  • राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग (₹1 करोड़ से ऊपर की शिकायतों के लिए)

10. लोकल पुलिस स्टेशन में शिकायत करें

अगर आपको लगता है कि धोखाधड़ी या गड़बड़ी हुई है, तो आप अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में जाकर FIR दर्ज कर सकते हैं।


निष्कर्ष (Conclusion)

अगर बैंक ने गलती से पैसे काटे हैं, तो सबसे पहले:
बैंक की कस्टमर केयर से संपर्क करें।
बैंक ब्रांच में जाएं और लिखित शिकायत दें।
ऑनलाइन शिकायत पोर्टल (CPGRAMS, RBI Ombudsman) का इस्तेमाल करें।
अगर फ्रॉड हुआ है, तो साइबर क्राइम में शिकायत करें।
अंत में, जरूरत पड़ने पर Consumer Court में केस दर्ज करें।

आपका बैंक कौन सा है? मैं आपको बैंक की हेल्पलाइन या ऑनलाइन शिकायत लिंक दे सकता हूँ। 😊


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